बंद करे

जिले के बारे में

नाम की उत्पत्ति:

जिला का नाम मुख्यालय शहर, उन्नाव है। लगभग 1200 साल पहले, इस शहर की साइट को व्यापक वनों के साथ कवर किया गया था। चौहान राजपूत, गोडो सिंह, शायद 12 वीं शताब्दी की तीसरी तिमाही में जंगलों को मंजूरी दे दी और एक शहर की स्थापना की, जिसे सवाय गोडो कहा जाता है, जो जल्द ही कन्नौज के शासकों के हाथों में पारित हुआ, जिन्होंने खांडे सिंह को राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया स्थान का उ बिन्दन राजपूत और गवर्नर के एक लेफ्टिनेंट उन्वंत सिंह ने उन्हें मार डाला और एक किले का निर्माण किया, इस जगह को उन्नाव के रूप में नाम देकर खुद को फिर से बदल दिया।

जिले के बारे में

गंगा और साईं नदियों के बीच स्थित, उन्नाव प्राचीन काल से ही इतिहास के पन्नों में बना है। जिला इतिहास, साहित्य, धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत के दृश्य से लोकप्रिय रहा है।

जिला को 6 तहसील उन्नाव, हसनगंज, सफीपुर, पूरवा, बीघापुर और बाँगरमऊ और 16 विकास ब्लाकों में विभाजित किया गया है – गंज मुरादाबाद, बाँगरमऊ, फतेहपुर चौरसी, सफीपुर, मियांगंज, औरस, हसनगंज, नवाबगंज, पूरवा, आसोहा, हिलौली, बीघापुर, सुमेरपुर, बिछिया, सिकंदरपुर सिरोसी, सिकंदरपुर करण

स्थानीय परंपराओं में परशुराम, दशरथ, शर्वना, वाल्मीकि, सीता, लावा-कुशा, राम, बकासुरा, कृष्ण, मयूरध्वजा, अश्वत्थाम और अष्टिका जैसे कई प्रसिद्ध व्यक्तियों को रामायण और महाभारत और पुराणों में वर्णित किया गया है। जिला, उन्हें पवित्रता जोड़ने।

देश के स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख भूमिका निभाते हुए और देश के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले कई बहादुर व्यक्तित्व यहां पैदा हुए थे। उनमें से लोकप्रिय हैं राजा राव राम बक्स सिंह, मौलाना असरत मोहानी, राम बेनी माधव, पीडी। विशाम्बर दयाल त्रिपाठी, ठाक जससिंग, नारत सिंह, बरजोर सिंह, हादी सिंह, देवी बक्स सिंह, मंसब अली, कस्तरी सिंह, भोपाल सिंह और चंद्रिका बक्स सिंह।

जिला साहित्य के क्षेत्र में भी पीछे नहीं छोड़ा गया है, जो कि महर्षि वाल्मीकि से गया पीडी तक सही सीखा है। शुक्ला, प्रताप नारायण मिश्रा, सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निरला’, मौलाना हसरत मोहानी, नंद दुलारे बाजपेयी, सुमित्रा कुमारी सिन्हा, चंद्र भूषण त्रिवेदी (रामाई काका), डॉ राम विलास शर्मा, जगदंबिका पीडी। मिश्रा, भगवती चरण वर्मा, प्रताप नारायण मिश्रा और शिव मंगल सिंह ‘सुमन’